Education

अब 13 भाषाओं में होगी NEET की परीक्षा

कुवैत में भी होगी NEET की परीक्षा, पहली बार पंजाबी, मलयालम में परीक्षा

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा ऐलान
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मेडिकल की प्रवेश परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अब तक की सबसे बड़ी खुशखबरी दी है। शिक्षा मंत्रालय संभालने के पहले ही हफ्ते में उन्होंने मेडिकल शिक्षा के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा यानी NEET को देश की 13 भाषाओं में कराने का ऐलान किया। धर्मेंद्र प्रधान के ट्वीट के मुताबिक कि पहली बार मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG इस साल से 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी, जिसमें पंजाबी और मलयालम नए जोड़े जाएंगे।

कुवैत में भी होगी NEET की परीक्षा
धर्मेंद्र प्रधान ने यह भी कहा कि मध्य पूर्व में भारतीय छात्र समुदाय की सुविधा के लिए कुवैत में NEET के लिए एक नया परीक्षा केंद्र खोला गया है। इससे खाड़ी देशों में रहने वाले छात्रों को भारत में मेडिकल की पढ़ाई के लिए बड़ी सहूलियत मिल जाएगी।

NEET के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
साल 2021 की नीट की अंडरग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन http://ntaneet.nic.in पर शुरू हो गया है। नीट परीक्षा के इतिहास में पहली बार और भारतीय छात्र समुदाय की सुविधा के लिए मध्य पूर्व में, कुवैत में एक परीक्षा केंद्र खोला गया है।

पहली बार पंजाबी, मलयालम में परीक्षा
धर्मेंद्र प्रधान ने पंजाबी भाषी और मलयालम भाषी छात्रों को शुभकामनाएँ देते हुए कहा है कि, “इस बार नीट की प्रवेश परीक्षा में पहली बार पंजाबी और मलयालम भाषा जोड़ी गई है। इससे लाखों और छात्रों को फायदा होगा। इनको मिलाकर अब NEET की परीक्षा एक साथ 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।”

धमेंद्र प्रधान ने कहा कि अब NEET की परीक्षा हिंदी, पंजाबी, असमिया, बंगाली, उड़िया, गुजराती, मराठी, तेलुगू मलयालम, कन्नड़, तमिल, उर्दू और अंग्रेजी में होगी।

2 सितंबर को होगी NEET की परीक्षा
इससे पहले धर्मेंद्र प्रधान ने घोषणा की थी कि NEET की परीक्षा इस साल 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी। पिछले साल यानी 2020 में कोविड महामारी की वजह से सख्त सावधानियों की वजह से नीट की परीक्षा यह 13 सितंबर को आयोजित की गई थी। परीक्षा में कुल 13.66 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे, जिनमें से 7,71,500 ने क्वालिफाई किया।

198 शहरों में होगी NEET की परीक्षा
नीट की परीक्षा अब तक 155 शहरों में कराई जाती थी लेकिन इस बार से उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 की जाएगी। परीक्षा केंद्रों की संख्या भी साल 2020 के मुकाबले बढाई जाएगी। पिछले साल परीक्षा केंद्रों की संख्या 3,862 थी, इस बार सरकार नीट के परीक्षा केंद्रों की संख्या और बढ़ाने पर विचार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button