Politics

केंद्रीय कर्मचारियों को पीएम मोदी का तोहफ़ा

महंगाई भत्ते में 11% बढ़ोत्तरी का फ़ैसला, महंगाई भत्ते को बढाकर 17% से 28% किया

मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बंपर तोहफ़े का ऐलान किया है। मंत्रिमंडल विस्तार के बाद हुई केंद्रीय कैबिनेट की दूसरी बैठक में कई बड़े फ़ैसले हुए। कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री के सामने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया। पीएम और कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव को तुरंत ही मंजूरी दे दी। इतना ही नहीं कैबिनेट ने केंद्र सरकार के रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्ता बढ़ाने का फ़ैसला किया।

महंगाई भत्ते में 11% बढ़ोत्तरी का फ़ैसला
केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में सीधे-सीधे 11 प्रतिशत बढ़ोत्तरी का फ़ैसला किया। नई दरों के लागू होने के बाद अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो गया है। नई कैबिनेट के इस बड़े तोहफ़े से 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों को सीधा फायदा होगा। जबकि करीब डेढ़ करोड़ रिटायर्ड केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ी हुई पेंशन भी मिलेगी।

गृह मंत्री अमित शाह का आभार
महंगाई भत्ता बढ़ाने के केंद्रीय कैबिनेट के इस फ़ैसले की चारों तरफ तारीफ हो रही है। कैबिनेट की बैठक के तुरंत बाद गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया। अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा कि प्रधानमंत्री जी ने कैबिनेट बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढाकर 17% से 28% करके उन्हें बहुत बड़ी राहत दी है। मोदी सरकार के इस निर्णय से लाखों केंद्रीय कर्मचारी व पेंशनर लाभांवित होंगे। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी जी का आभार व्यक्त करता हूँ।

रअसल पिछले साल कोरोना की पहली लहर की वजह से केंद्र सरकार ने अपने कई खर्चों पर रोक लगा दी गई थी। इसी कड़ी में साल 2020-2021 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने पर रोक लगा दी गई थी लेकिन इस साल हालात बेहतर होने पर पीएम मोदी ने कैबिनेट से महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव पर विचार करने की सलाह दी। इसके बाद संबंधित विभागों ने महँगाई भत्ता बढ़ाने की कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया और फिर कैबिनेट में इससे जुड़ा प्रस्ताव रखा गया। इस तरह से कैबिनेट से केंद्रीय कर्मचारियों को वो तोहफा मिल गया जिसका उन्हें पिछले एक – डेढ़ साल से बेसब्री से इंतजार था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button